यू.पी.टी.ई.टी. 2017 परीक्षा फॉर्म

Updated On -

Oct 24, 2017

Anupama Singh's profile photo

Anupama Singh

Content Curator

यू.पी.टी.ई.टी. का आयोजन उत्तर प्रदेश राज्य के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए होता है। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश मूल शिक्षा बोर्ड (यू.पी.बी.ई.बी.) द्वारा आयोजित की जाती है। प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा में करीब 5 लाख से अधिक अभ्यर्थी भाग लेते हैं। पिछले वर्ष लगभग 2,37,620 अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, जिनमें से 87,353 परिक्षार्थियों ने इस परीक्षा को उत्तीर्ण भी किया था। आपकी जानकारी के लिए यू.पी.टी.ई.टी. से जुड़ी अधिक जानकारियां नीचे दी जा रही हैं-

पढ़े: UPTET 2017


यू.पी.टी.ई.टी. 2017 के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां

  • यू.पी.टी.ई.टी. ने अपनी वेबसाइट पर परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी है, अभ्यर्थी यू.पी.टी.ई.टी. की वेबसाइट पर जाकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों के पास स्नातक स्तर की परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक या विशेष शिक्षा में 4 वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी 25 अगस्त 2017 से 08 सितंबर 2017 तक आवेदन पत्र भर सकते हैं।
  • सफलतापूर्वक पंजीकृत करने वाले सभी परिक्षार्थी यू.पी.टी.ई.टी. 2017 परीक्षा लेने के लिए पात्र होंगे। यह परीक्षा ऑफ़लाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी।
  • यू.पी.टी.ई.टी. परीक्षा उत्तर प्रदेश के 200 से अधिक केंद्रों में दो चरणों में आयोजित की जाएगी है। पेपर 1 प्राथमिक स्तर के विद्यालयों के शिक्षक के लिए एवं पेपर 2 उच्च प्राथमिक स्तर के विद्यालयों के शिक्षक के लिए आयोजित की जाएगी।  
  • परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए अभ्यर्थियों को न्यूनतम 60% अंक लाना है। इसका मतलब यह है कि प्रत्येक अभ्यर्थी को 150 अंकों में से न्यूनतम 90 अंक लाना है।
  • परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले परिक्षार्थियों को यू.पी.टी.ई.टी. की तरफ से पात्रता प्रमाण पत्र प्रदान की जाती है, जो 5 साल के लिए वैध होती है।

यू.पी.टी.ई.टी. 2017 आवेदन की तिथियां

यू.पी.टी.ई.टी. 2017 की परीक्षा से संबंधित तिथियों की जानकारी नीचे दी जा रही हैं-

मुख्य कार्यक्रम तिथि
UPTET 2017 की अधिसूचना जारी होने की तिथि 22 अगस्त 2017
UPTET 2017 के लिए पंजीकरण की तिथि 25 अगस्त 2017
यू.पी.टी.ई.टी. 2017 के लिए आवेदन पत्र भरने की तिथि 26 अगस्त 2017
UPTET 2017 के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 08 सितंबर 2017
UPTET शुल्क के लिए शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि 11 सितंबर 2017
यू.पी.टी.ई.टी. 2017 के लिए आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 13 सितंबर 2017
UPTET 2017 के फॉर्म में सुधार की तिथि 15 सितंबर से 19 सितंबर 2017 तक

यू.पी.टी.ई.टी. 2017 के लिए पात्रता

  • यू.पी.टी.ई.टी. पात्रता के लिए अभ्यर्थी के पास स्नातक की परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक होना चाहिए, ऐसे अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।
  • •इसके साथ ही कक्षा बारहवीं में अभ्यर्थियों के पास 50% अंक होना चाहिए।
  • परिक्षार्थियों की आयु 18 वर्ष और 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • यू.पी.टी.ई.टी. के लिए प्रयासों की सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
  • आरक्षित श्रेणियों के परिक्षार्थियों को निर्धारित मानदंडों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षक के लिए यू.पी.टी.ई.टी. की पात्रता मानदंड नीचे दी गई है:-

यू.पी.टी.ई.टी.प्राथमिक शिक्षक (कक्षा 1 से 5)के लिए योग्यता

  • अभ्यर्थी के पास यू.जी.सी. द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की डिग्री होनी चाहिए या फिर वे अभ्यर्थी भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं जो एन.सी.टी.ई. से संबंधित संस्थान से उत्तीर्ण या बी.सी.सी. के दूसरे वर्ष में पढ़ाई कर रहे हैं।
  • अभ्यर्थी के पास यू.जी.सी. द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या आर.सी.आई. द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में डी.एड (विशेषज्ञ) की अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे हों।
  • अभ्यर्थी के पास यू.जी.सी. द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या एन.सी.टी.ई. से संबद्ध संस्थान में उत्तीर्ण या बी.सी.सी. (उर्दू) के दूसरे वर्ष में पढ़ रहे हैं।
  • अभ्यर्थी के पास यू.जी.सी. द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की डिग्री या अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे हों या फिर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से अध्यापन में डिप्लोमा प्राप्त हों।
  • परिक्षार्थियों को यू.जी.सी. द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए या 11 अगस्त 1997 से पहले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से मोल्लीम-ए-उर्दू (उर्दू शिक्षण के लिए) में डिग्री धारक हों।
  • परिक्षार्थी इंटरमीडिएट परीक्षा में 50% अंक हो और वह बी.ई.एल.ई.ई.डी. के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे हों।

यू.पी.टी.ई.टी. उच्च प्राथमिक शिक्षक (कक्षा 6 से 8) के लिए योग्यता

  • अभ्यर्थी के पास यू.जी.सी. द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए या जो एन.सी.टी.ई. से संबद्ध संस्थान में बी.टी.सी. के दूसरे वर्ष में पढ़ रहे हों।
  • अभ्यर्थियों के पास यू.जी.सी. द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक स्तर की पढ़ाई या स्नातकोत्तर पूरा किया होना चाहिए होगा या एन.सी.टी.ई. से संबद्ध संस्थान में बी.एड. के दूसरे वर्ष में पढ़ रहे हों या उत्तीर्ण हों।
  • परिक्षार्थियों के पास यू.जी.सी. द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक स्तर की डिग्री या एन.सी.टी.ई. से संबद्ध संस्थान से स्नातकोत्तर की पूर्ण पढ़ाई या एल.टी. के दूसरे वर्ष में पढ़ाई कर चुके हों या कर रहे हों।
  • अभ्यर्थियों के पास यू.जी.सी. द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रहे हों या उत्तीर्ण हों या आर.सी.आई. से संबद्ध संस्थान से बी.एड. (विशेषज्ञ) के दूसरे वर्ष में अध्ययन कर रहे हों या उत्तीर्ण हों।
  • परिक्षार्थियों के पास इंटरमीडिएट में 50% अंक होने चाहिए एवं वे अभ्यर्थी भी पात्र हैं जो वर्तमान में इंटरमीडिएट के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे हैं या बी.एड. पास हैं।
  • परिक्षार्थियों के पास इंटरमीडिएट में 50% अंक होने चाहिए या वे वर्तमान में इंटरमीडिएट के अंतिम वर्ष में अध्ययन कर रहे हों या बी.एस.सी. एड पास हों।
  • परिक्षार्थियों के पास इंटरमीडिएट में 50% अंक होने चाहिए या वे वर्तमान में इंटरमीडिएट के अंतिम वर्ष में अध्ययन कर रहे हों या बी.एल.ई.ई. उत्तीर्ण हों।

पढ़े: UPTET Eligibility


यू.पी.टी.ई.टी. 2017 आवेदन पत्र

यू.पी.टी.ई.टी. के लिए पंजीकरण करने के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना है। आवेदन की प्रक्रिया 4 चरणों में पूरी होती है:

1. ऑनलाइन पंजीकरण- इसमें सभी परिक्षार्थियों को अपनी पूर्ण व्यक्तिगत,शैक्षणिक और अनुभव संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।

2. फीस का भुगतान- आवेदकों को उनके श्रेणी के अनुसार अपेक्षित शुल्क भुगतान करना है। आप इस शुल्क को ऑनलाइन या ऑफ़लाइन तरीके से जमा कर सकते हैं।

3. दस्तावेज अपलोड- अगले चरण में आपको अपना हस्ताक्षर और फोटो के साथ सभी संबंधित दस्तावेज अपलोड करना है।

4. आवेदन पत्र का प्रिंट- अपने भरे हुए फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर संभाल कर रख लें। इसकी एक से अधिक प्रतियां प्रिंट कर लें।

नोट: फार्म को अंतिम रूप से जमा करने के बाद आपको सामने कंप्यूटर द्वारा पंजीकरण और पासवर्ड स्क्रीन पर दिखाया जाएगा। इसे भविष्य के पत्राचार के लिए संभाल कर रखना है।


यू.पी.टी.ई.टी. 2017 के लिए आवेदन शुल्क

यू.पी.टी.ई.टी. के आवेदन शुल्क का भुगतान केवल आनलाइन या कार्यदिवसों पर ही जमा किया जा सकता है।

  • अभ्यर्थी विविध माध्यमों द्वारा परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। अभ्यर्थी एस.बी.आई. की किसी भी शाखा में ई चालान के द्वारा नकद भुगतान कर या इंटरनेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग द्वारा शुल्क जमा कर सकते हैं।
  • यू.पी.टी.ई.टी. फीस के भुगतान के बाद आपको यू.पी.टी.ई.टी. ऑनलाइन फॉर्म और पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि और शुल्क भुगतान की आई.डी. / जर्नल नंबर (बैंक द्वारा प्रदान) का उल्लेख करते हुए यू.पी.टी.ई.टी. फार्म भरने की प्रक्रिया को पूरा करना है। नीचे की तालिका में यू.पी.टी.ई.टी. आवेदन शुल्क की विस्तृत जानकारी दी गई है:-
श्रेणी यू.पी.टी.ई.टी. आवेदन शुल्क
सामान्य जाति वर्ग 400 रुपये
अत्यन्त पिछड़ा वर्ग 400 रुपये
अनुसूचित जाति 200 रुपये
अनुसूचित जन जाति 200 रुपये
दिव्यांग कोई फीस नहीं

यू.पी.टी.ई.टी 2017 के लिए प्रवेश पत्र

  • यू.पी.टी.ई.टी. के लिए प्रवेश पत्र उत्तर प्रदेश मूल शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी किया जाता है।
  • यह यू.पी.टी.ई.टी. की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • यू.पी.टी.ई.टी. प्रवेश पत्र में पेपर 1 एवं पेपर 2 की भाषा, परीक्षा केंद्र, परीक्षा की तारीख और समय का विवरण, रोल नंबर और अभ्यर्थी की तस्वीर आदि जानकारी अंकित होती है।
  • यू.पी.टी.ई.टी. प्रवेश पत्र में किसी भी तरह की गलती के लिए आपको तुरंत परिक्षार्थियों को आधिकारिक प्राधिकरण से संपर्क करना है।

यू.पी.टी.ई.टी. 2017 प्रवेश पत्र कैसे डाउनलोड करें?

1. यू.पी.टी.ई.टी. की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2. यू.पी.टी.ई.टी. 2017 एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।

3. अपना पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।

4. सबमिट पर क्लिक करें।

5. इसके बाद आपके सामने यू.पी.टी.ई.टी. प्रवेश पत्र प्रदर्शित होगा, इसका प्रिंट आउट लेकर संभाल कर रखें।

नोट: जिन परिक्षार्थियों को उनका प्रवेश पत्र नहीं मिले या अस्वीकृत हो जाए  तो वे यू.पी.टी.ई.टी. हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।


*The article might have information for the previous academic years, please refer the official website of the exam.

Comments


0 Comments