CBSE UGC NET जनवरी 2017 प्रवेश पत्र, पाठ्यक्रम एवं परीक्षा की तैयारी

Updated On -

Apr 1, 2017

Akanksha Gupta's profile photo

Akanksha Gupta

Content Curator

सी.बी.एस.ई. यू.जी.सी. नेट परीक्षा 22 जनवरी, 2017 को सफलतापूर्वक आयोजित की गई थी। सभी परीक्षार्थी यू.जी.सी. नेट परीक्षा का परिणाम आने से पूर्व अपने संभावित परिणाम की जांच कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें सी.बी.एस.ई. की वेबसाइट से उत्तर कुंजी डाउनलोड करना होगा।

यू.जी.सी. नेट परीक्षा जनवरी 2017 ऑफ़लाइन माध्यम से ली गई है। इस परीक्षा के तहत तीन विषयों की परिक्षाएं ली जाती हैं, जो वस्तुनिष्ठ होती हैं। यू.जी.सी. नेट परीक्षा का पहली परीक्षा सामान्य ज्ञान पर आधारित होता है जबकि दूसरी और तीसरी परीक्षा परीक्षार्थी विशेष से संबंधित विषय पर आधारित होती हैं।

जो छात्र-छात्राएं पी.एच.डी. डिग्री कार्यक्रम में दाखिला चाहते हैं उनके लिए यू.जी.सी. नेट परीक्षा पास करना बहुत ही जरूरी होता है, क्योंकि यू.जी.सी. नेट उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही पी.एच.डी. करने की पात्रता रखते हैं। कई विश्वविद्यालयों की नौकरी में यू.जी.सी. नेट परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा से छूट मिलती है और उनका सिर्फ साक्षात्कार लिया जाता है।

CBSE UGC NET परीक्षा सफलतापूर्वक सम्पन्न होने के बाद अब जल्द ही इसकी आधिकारिक उत्तर कुंजी प्रकाशित की जाएगी। अभ्यर्थी इससे संबंधित अधिक जानकारी नीचे की तालिका से प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 17 अक्टूबर, 2016
ऑनलाइन आवेदन का आखिर दिन 17 नवंबर, 2016
बैंक चालान के माध्यम से शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि  17 नवंबर, 2016
आवेदन पत्र के विवरण में सुधार की अंतिम तिथि 22 नवंबर, 2016
प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की तिथि  28 दिसंबर, 2016
परीक्षा की तिथि 22 जनवरी, 2017
यू.जी.सी. नेट उत्तर कुंजी की प्रकाशित होने की तिथि मार्च, 2017
यू.जी.सी. नेट का परिणाम प्रकाशित होने की तिथि सितंबर, 2017

UGC NET परीक्षा 2017 का परिणाम

यू.जी.सी. नेट परीक्षा 2017 का परिणाम तय कार्यक्रम के अनुसार सी.बी.एस.ई. की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। योग्यता सूची प्रकाशित होने के बाद उम्मीदवार अपने परिणामों की जांच कर सकते हैं। परिक्षार्थियों की योग्यता सूची निम्न अनुसार तय की जाएगी।

परिक्षार्थियों की योग्यता संबंधी मानदंड

परिक्षार्थियों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम कट ऑफ अंकों को प्राप्त करना होगा। जिन अभ्यर्थियों ने उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम अंक प्राप्त किए होंगे, उनकी एक योग्यता सूची तैयार की जाएगी। अभ्यर्थियों की योग्यता सूची परीक्षा में प्राप्त अंकों के साथ-साथ, श्रेणी आधारित भी होंगी। योग्यता सूची तैयार करते समय प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा तीनों पत्रों की परिक्षाओं में प्राप्त कुल अंक को ध्यान में रखा जाता है।

सी.बी.एस.ई. यू.जी.सी. नेट परीक्षा में प्रत्येक विषयों में उत्तीर्ण शीर्ष 15% उम्मीदवारों (प्रत्येक विषय और श्रेणी के लिए) को सफल घोषित किया जाता है। उत्तीर्ण अभ्यर्थी यू.जी.सी. नेट द्वारा केवल सहायक प्रोफेसर के लिए योग्य घोषित किए जाते हैं। इसके बाद जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए एक अलग मेरिट सूची तैयार की जाती है, जिसमें अभ्यर्थियों के चयन का आधार निम्न होता है।

किसी विषय में जे.आर.एफ. के लिए सामान्य श्रेणी के तहत चयनित उम्मीदवारों की संख्या [(उम्मीदवारों की संख्या, जिनका जे.आर.एफ. के लिए चयन किया गया है और वह उस विषय में सहायक प्रोफेसर के लिए योग्य है) x (सामान्य श्रेणी के लिए उपलब्ध सीटों की संख्या)]/(सामान्य उम्मीदवारों के अभ्यर्थियों की कुल संख्या जिन्होंने जे.आर.एफ. के लिए उत्तीर्ण किया है और सहायक प्रोफेसर के लिए योग्य हैं)।


UGC NET परीक्षा 2017 का कट ऑफ

मेरिट सूची में चयनित होने के लिए परिक्षार्थियों को प्रत्येक परीक्षा में न्यूनतम अंक प्राप्त करना होगा। प्रत्येक विषय में चयनित उम्मीदवारों की अंतिम सूची का निर्णय सी.बी.एस.ई. द्वारा किया जाएगा। UGC NET Cutoff का विवरण नीचे दिया गया है।

श्रेणी न्यूनतम पास अंक
 - पेपर 1 पेपर 11 पेपर 111
सामान्य 40 (40%) 40 (40%) 75 (50%)
ओ.बी.सी./पी.डब्ल्यू.डी./एस.सी./एस.टी. 35 (35%) 35 (35%) 60 (40%)

UGC NET परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र

यू.जी.सी. नेट परीक्षा के अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र सी.बी.एस.ई. की आधिकारिक वेबसाइट से 28 दिसंबर, 2016 से डाउनलोड कर सकते हैं। किसी भी अभ्यर्थी को डाक के माध्यम से प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा। यू.जी.सी. नेट प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले सी.बी.एस.ई. की वेबसाइट www.cbsenet.nic.in पर जाएं।
  • "यू.जी.सी. नेट के लिए प्रवेश पत्र" लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना लॉगिन संबंधी आई.डी. एवं पासवर्ड दर्ज करें।
  • इसके बाद आपके सामने आपका प्रवेश पत्र प्रदर्शित होगा।
  • प्रवेश पत्र का एक प्रिंट लेकर अपने पास सुरक्षित रूप से रख लें।

UGC NET परीक्षा 2017 का पैटर्न

यू.जी.सी. नेट की परीक्षा में तीन विषयों की परिक्षाएं होती हैं। तीनों पत्रों की परिक्षाएं एक ही दिन आयोजित की जाती हैं। तीन विषयों को मिलाकर कुल 175 प्रश्न पूछे जाते हैं। अभ्यर्थियों को इसका जवाब पांच घंटे की अवधि में देना होता है। यू.जी.सी. नेट परीक्षा पूरे देश में कुल 90 शहरों में आयोजित की जाती है। उम्मीदवारों को अपनी पसंद के अनुसार परीक्षा केंद्र के चयन का अवसर प्राप्त होता है। यू.जी.सी. नेट परीक्षा पैटर्न संबंधित विस्तृत विवरण नीचे दी गई है।

परीक्षा  कार्यक्रम
राष्ट्रीय पात्रता परीक्षण  22 जनवरी, 2017 (रविवार)
सत्र  विषय अंक  प्रश्नों की संख्या समय
पहला सत्र  1 100  60 (60 में से 50 प्रश्नों के जवाब देने हैं।) सुबह 09:30 से 10:45 तक
दूसरा सत्र  2 100  50 सुबह 1:15 से 12:30 तक
तीसरा सत्र  3 150  75 दोपहर 2 बजे से 4:30 बजे तक

UGC NET 2017 के सभी तीनों विषयों का समान महत्व है। अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण होने के लिए प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर देना है। परिक्षार्थियों को एक सही जवाब का दो अंक दिया जाएगा, एवं गलत जवाब का कोई अंक नहीं काटा जाएगा।


UGC NET परीक्षा 2017 की पात्रता

सभी छात्र जिन्होंने अपनी स्नातकोत्तर की डिग्री पूरी कर ली है, वे यू.जी.सी. नेट परीक्षा में शामिल होने की पात्रता रखते हैं। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि सहायक प्रोफेसर और जे.आर.एफ. के लिए पात्रता संबंधी मापदंडों में थोड़ी भिन्नता है जो नीचे दी गई है।

अभ्यर्थी की शैक्षिक योग्यता यह होनी चाहिए:

  • परीक्षार्थी को मास्टर डिग्री या समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 55% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • परीक्षा के विषयों में विज्ञानेतर विषय (भाषाओं सहित), सामाजिक विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान, कम्प्यूटर साइंस और एप्लीकेशन शामिल होना चाहिए।
  • ओ.बी.सी. (नॉन-क्रिमीलेयर), एस.सी., एस.टी. और पी.डब्लू.डी. श्रेणी के उम्मीदवारों के पास मास्टर डिग्री या समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक होना आवश्यक है।
  • जो छात्र स्नातकोत्तर डिग्री के अंतिम वर्ष में हैं वे भी इस परीक्षा के पात्र हैं।
  • जिन उम्मीदवारों की पी.एच.डी. की डिग्री है और उन्होंने स्नातकोत्तर परीक्षा 19 सितंबर 1991 तक उत्तीर्ण कर ली है उनको कुल अंकों में 5% छूट दिया जाएगा।
  • अभ्यर्थी जिन विषय से स्नातकोत्तर की पढ़ाई की है उन्हें उसी विषय की परीक्षा देनी है।

अभ्यर्थी की आयु सीमा संबंधित योग्यता यह होनी चाहिए

अभ्यर्थी, जो जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए आवेदन कर रहे हैं उनकी अधिकतम उम्र 01.01.2017 को 28 वर्ष होनी चाहिए। ओ.बी.सी., अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, और पी.डब्ल्यू.डी. श्रेणियों के अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट है। एल.एल.एम. डिग्री धारकों के लिए 3 साल की छूट है, और शोधकार्य का अनुभव रखने वाले अभ्यर्थियों को 5 साल का छूट मिलेगी। जो छात्र सहायक प्रोफेसर के लिए आवेदन कर रहे हैं उनके लिए अधिकतम उम्र सीमा का बंधन नहीं है।


UGC NET परीक्षा 2017 की आवेदन प्रक्रिया

यू.जी.सी. नेट परीक्षा 2017 के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 अक्टूबर 2016 से शुरू होगी। ऑनलाईन पंजीकरण करने की आखिरी तारीख 23 नवंबर 2016 है। अभ्यर्थी सी.बी.एस.सी. की आधिकारिक वेबसाइट www.cbsenet.nic.in पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं। अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया से पहले निम्नलिखित दस्तावेज तैयार कर लें।

  • अभ्यर्थियों की स्कैन पासपोर्ट साइज फोटो 4 के.बी. से 40 के.बी. के आकार का हो और जे.पी.जी. प्रारूप में हो। फोटो 3.5 से.मी. (चौड़ाई) x 4.5 से.मी. (लंबाई) में हो।
  • अभ्यर्थियों का स्कैन हस्ताक्षर 4 के.बी. से 30 के.बी. के आकार का हो और जे.पी.जी. प्रारूप में हो। हस्ताक्षर 3.5 से.मी. (चौड़ाई) x 1.5 से.मी. में हो।
  • अभ्यर्थियों को सबसे पहले यू.जी.सी. नेट फॉर्म में उपलब्ध सभी विवरण को भरना है और इसके बाद अगला चरण के तहत आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

UGC NET परीक्षा 2017 का आवेदन शुल्क

यू.जी.सी. नेट परीक्षा 2017 का आवेदन शुल्क अभ्यर्थियों की श्रेणी के अनुसार अलग-अलग है। परीक्षार्थी ध्यान दें कि आवेदन शुल्क भुगतान के बिना आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। यू.जी.सी. नेट आवेदन शुल्क संबंधी विस्तृत  विवरण नीचे दी गई है।

श्रेणी आवेदन शुल्क
सामान्य 600
ओ.बी.सी (नॉन-क्रिमिलेयर) 300
एस.सी./एस.टी./पी.डब्ल्यू.डी.  150

UGC NET परीक्षा 2017 आवेदन शुल्क भुगतान का माध्यम

यू.जी.सी. नेट आवेदन शुल्क का भुगतान दो माध्यम से किया जा सकता है। अभ्यर्थी ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों माध्यमों से भुगतान कर सकते हैं। उम्मीदवार अपनी सुविधा के अनुसार शुल्क भुगतान का माध्यम चयन कर सकते हैं।

यदि परीक्षार्थी ऑनलाइन तरीके में शुल्क भुगतान करना चाहते हैं तो वे क्रेडिट और डेबिट कार्ड के उपलब्ध विकल्पों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने वाले अभ्यर्थियों को 1% अतिरिक्त सर्विस टैक्स का भुगतान करना होगा। इसी तरह डेबिट कार्ड से भुगतान करने वालों को परीक्षा शुल्क के साथ 0.75% अतिरिक्त सर्विस टैक्स का भुगतान करना होगा।

यदि उम्मीदवार ऑफ़लाइन विकल्प का चयन करते हैं तो उन्हें फार्म भरने के बाद ई-चालान का प्रिंट लेना है और फिर सिंडिकेट/कैनरा/आई.सी.आई.सी.आई./एच.डी.एफ.सी. बैंक में चालान जमा कराकर उससे संबंधित विवरण को वेबसाइट पर दर्ज करना है। इसके बाद ही अभ्यर्थियों का फार्म पूर्ण माना जाएगा।


*The article might have information for the previous academic years, please refer the official website of the exam.

Comments


0 Comments