UPSC CAPF परीक्षा 2017

Updated On -

Apr 7, 2017

Simran Nigam's profile photo

Simran Nigam

Content Curator

UPSC CAPF परीक्षा 2017 के तहत केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल में सहायक कमांडेंट (ग्रुप ए) पद के लिए भर्ती आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ.), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सी.आर.पी.एफ.), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सी.आई.एस.एफ.), सशस्त्र सीमा बाल (एस.एस.बी.) एवं भारत-तिब्बती सीमा पुलिस (आई.टी.बी.पी.) में नियुक्ति का अवसर प्राप्त होता है। CAPF परीक्षा 2017 के अंतर्गत विभिन्न पदों के लिए कुल 270 रिक्तियों (परिवर्तन के अधीन) के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है।

UPSC CAPF परीक्षा ऑफ़लाइन माध्यम से आयोजित की जाती है। यह परीक्षा 23 जुलाई, 2017 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा का फार्म ऑनलाइन रूप से 12 अप्रैल, 2017 से 05 मई, 2017 तक भरा जा सकता है।

CAPF परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाती है। दोनों ही परिक्षाएं एक ही दिन आयोजित की जाती हैं।  CAPF परीक्षा की चयन प्रक्रिया के तहत सभी चरणों का परिणाम पी.डी.एफ. प्रारूप में घोषित किया जाता है। उम्मीदवारों पी.डी.एफ. प्रारूप में अपना अनुक्रमांक (रॉल नंबर) दर्ज कर अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं।


UPSC CAPF 2017 परीक्षा की तिथियां

CAPF(केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) सहायक कमांडेंट की परीक्षा 23 जुलाई, 2017 को निर्धारित की गई है। परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 12 अप्रैल 2017 से शुरू होगी। CAPFऑनलाइन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 05 मई 2017 है। परीक्षा से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण तारीखें नीचे की तालिका में दी गई हैं-

घटनाक्रम दिनांक
UPSC CAPFपरीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भरने की शुरुआत 12 अप्रैल, 2017 से उपलब्ध
UPSC CAPFपरीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 05 मई, 2017
ई-चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने की तिथि 03 मई, 2017 से शुरू
UPSC CAPF2017 परीक्षा के आयोजन की तिथि 23 जुलाई, 2017
UPSC CAPFपरीक्षा 2017 के परिणाम की घोषणा 9 सितंबर, 2017 को होगी
CAPFके लिए डी.ए.एफ. उपलब्ध होने की तिथि 14 सितंबर, 2017
डी.ए.एफ. को जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2017
CAPFपरीक्षा 2017 के लिए साक्षात्कार की तिथि 9 जनवरी, 2018 के बाद किया जाएगा

UPSC CAPF परीक्षा 2017 के लिए पात्रता

परिक्षार्थियों को CAPF2017 के लिए आवेदन करने से पहले निर्धारित UPSC CAPF Eligibility मापदंडों को पूरा करना है। इस परीक्षा के लिए महिला परीक्षार्थी भी अपना आवेदन दे सकती है। महिला उम्मीदवारों को CAPFपरीक्षा में शामिल होने के लिए निर्देशित माध्यम द्वारा अपना आवेदन जमा करना है।

  • परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार के पास केंद्र सरकार अथवा राज्य विधान मंडल के अधिनियम द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • CAPFपरीक्षा 2017 के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • CAPFपरीक्षा 2017 के लिए केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही जिन अभ्यर्थियों के पास केंद्र सरकार द्वारा CAPFपरीक्ष 2017 के लिए आवेदन करने के लिए अधिकृत पत्र हो वे भी इस परीक्षा के पात्र हैं। नेपाल या भूटान के अभ्यर्थी CAPFपरीक्षा 2017 का आवेदन नहीं भर सकते।

UPSC CAPF परीक्षा 2017 की आवेदन प्रक्रिया

UPSC CAPF परीक्षा 2017 का ऑनलाइन फॉर्म UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। पंजीकरण प्रक्रिया दो चरणों (पंजीकरण भाग I और पंजीकरण भाग II) में पूरी होगी। उम्मीदवारों को शुरुआत में CAPF 2017 के लिए भाग 1 में पंजीकरण करना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर शुल्क भुगतान संबंधित पेज प्रदर्शित होगा। यहां परीक्षार्थी को भुगतान के माध्यम का चयन करना है। उम्मीदवार अपनी सुविधाजनक माध्यम (ऑनलाइन या ऑफलाइन) विकल्प का चयन कर सकते हैं। इसके बाद परिक्षार्थियों को परीक्षा का शुल्क भुगतान करना होता है। अलगे चरण में परिक्षार्थोयों को अपनी फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड करना है। फार्म के अंतिम चरण के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया है। यहां अभ्यर्थियों को अपना सभी विवरण जमा कर फार्म को जमा करना है। परिक्षार्थियों की अधिक जानकारी के लिए पूरी प्रक्रिया नीचे समझायी गई हैः-

पंजीकरण भाग-1

UPSC CAPF परीक्षा 2017 के लिए पंजीकरण

  • UPSC CAPF की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद अपना नाम, लिंग, श्रेणी और अन्य व्यक्तिगत विवरण दर्ज कर पंजीकरण करें।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपके सामने परीक्षा शुल्क का भुगतान करने संबंधी पृष्ठ प्रदर्शित होगा।

UPSC CAPF परीक्षा 2017 के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान

  • परीक्षा शुल्क का भुगतान करने के लिए ऑनलाइन और ऑफ़लाइन में किसी एक विकल्प का चयन करें।
  • यदि आप ऑफलाइन माध्यम का चयन करते हैं तो वेबसाइट से ई-रसीद डाउनलोड करें।
  • इसके बाद भारतीय स्टेट बैंक की निकटतम शाखा में जाकर आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • यदि आप ऑनलाइन माध्यम चुनते हैं तो डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन माध्यम का चयन करने के बाद परिक्षार्थियों को कुछ विवरण भरने होते हैं। सभी विवरण भरने के बाद भुगतान पर क्लिक करें।

पंजीकरण भाग-2

  • परीक्षा शुल्क का भुगतान करने के बाद अभ्यर्थियों के सामने पंजीकरण के दूसरे भाग II का पेज प्रदर्शित होता है।
  • यहां उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र, अपनी शैक्षिक जानकारी और सम्पर्क नंबर दर्ज कराना होता है।

चित्र अपलोड करना

  • इस चरण के तहत आपको उपलब्ध कराए गए स्थान पर एक पासपोर्ट साइज़ की फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड करना होता है।
  • दोनों ही दस्तावेज जे.पी.ई.जी. प्रारूप में होने चाहिए।
  • फोटो का आकार 3 के.बी.- 40 के.बी. के बीच तो हस्ताक्षर का आकार 1 के.बी - 40 के.बी. के बीच होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

UPSC CAPF परीक्षा 2017 के लिए अनारक्षित एवं अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में 200 रुपये जमा करना होगा। महिला एवं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को CAPF परीक्षा शुल्क से छूट दी गई है।


UPSC CAPF परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र

UPSC द्वारा CAPF 2017 के लिए तय नियमों के अनुसार जमा कराए गए फार्म स्वीकृत माने जाएंगे एवं स्वीकृत आवेदन के आवेदकों को प्रवेश पत्र प्राप्त होगा। CAPF परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र परीक्षा की तिथि से तीन सप्ताह पहले UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर 03 जुलाई, 2017 से जारी किया जाएगा। अभ्यर्थी ध्यान दें कि CAPF परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र केवल ऑनलाइन उपलब्ध होगा। किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र डाक के माध्यम से नहीं भेजा जाएगा। UPSC CAPF परीक्षा 2017 प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए दिए गए चरणों का पालन करें-

  • अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और CAPF के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां आपके सामने कुछ निर्देश दिए होंगे। उनका प्रिंट लेकर ध्यान से पढ़ें और हां (यस) वाले बटन पर क्लिक करें।
  • यहां आपको पंजीकरण आई.डी. के साथ अनुक्रमांक (रॉल नंबर) अथवा अपना नाम दर्ज कर डाउनलोड करने के माध्यम का चयन करें।
  • इसके बाद पंजीकरण आई.डी. या अनुक्रमांक (रॉल नंबर) के साथ जन्म तिथि दर्ज करना है।
  • इसके बाद उपलब्ध कैप्चा (सुरक्षा कोड) को निर्धारित खाली क्षेत्र में भरना है और सबमिट का बटन दबाना है।
  • इसके बाद आपके सामने CAPF परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र  प्रदर्शित होगा।
  • इसका प्रिंट लेकर रख लें।

UPSC CAPF 2017 का परीक्षा केंद्र

UPSC CAPF परीक्षा 2017 कुल 41 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही है। परीक्षार्थी अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा केंद्र का चयन कर सकते हैं। आवेदन पत्र में परीक्षा केंद्र का उल्लेख भाग II के दौरान करने का प्रावधान निर्धारित है। उम्मीदवार यह ध्यान रखें कि CAPF के लिए परीक्षा केंद्रों का आवंटन UPSC द्वारा ही किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों का आवंटन जमा हुए फार्म जमा के क्रमानुसार किया जाता है। UPSC के नियमानुसार एक परीक्षा केन्द्र पर परिक्षार्थियों की निश्चित संख्या पूरा हो जाने के बाद अभ्यर्थी उस परीक्षा केंद्र का चयन नहीं कर सकते हैं।


UPSC CAPF परीक्षा 2017 का पैटर्न

UPSC CAPF 2017 की लिखित परीक्षा 23 जुलाई, 2017 को ऑफलाइन माध्यम में निर्धारित की गई है। लिखित परीक्षा दो चरणों में पूरी होती है। पहला पेपर 1 होता है जो 2 घंटे का होता है एवं दूसरा पेपर II होता है जो 3 घंटे का होता है। परीक्षा की कुल अवधि 5 घंटे होती है।

  • पेपर I द्वारा अभ्यर्थी के सामान्य ज्ञान एवं बौद्धिक क्षमता की जांच की जाती है। प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होती है। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान के तहत उम्मीदवार से भारत का इतिहास एवं वर्तमान की घटनाओं से संबंधित जानकारी पूछी जाती है। इस परीक्षा में 125 प्रश्न होते हैं जिनका कुल 250 होता है।
  • पेपर II में लिखित परीक्षा ली जाती है। प्रश्न पत्र अंग्रेजी एवं हिंदी में होती है। इस परीक्षा में परिक्षार्थियों के निबंध प्रभावशाली लेखन कौशल, कंप्रिहेंशन एवं अन्य संचार कौशल (केवल अंग्रेजी) की जांच होती है। इसमें कुल 200 प्रश्न होते हैं जिनका अंक 200 होता है।
  • पेपर I में सही जवाब के लिए 1 अंक दिया जाएगा और हर गलत जवाब के लिए 0.33 अंक काट लिया जाएगा।

UPSC CAPF परीक्षा 2017 का परिणाम

CAPF परीक्षा के सफल आयोजन के बाद UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर उत्तर कुंजी प्रकाशित की जाती है। उत्तर कुंजी की 07 जुलाई, 2017 को प्रकाशित होने की उम्मीद है। उत्तर कुंजी केवल पेपर 1 (वस्तुनिष्ठ प्रश्न पत्र) की प्रकाशित की जाती है। पेपर II के लिए कोई उत्तर कुंजी प्रकाशित नहीं की जाती। CAPF उत्तर कुंजी द्वारा उम्मीदवार को परीक्षा परिणाम संबंधित संभावित जानकारी मिल सकती है। अभ्यर्थी UPSC CAPF परीक्षा परिणाम को UPSC की आधिकारिक वेबसिट पर 9 सितंबर, 2017 जांच सकते हैं। सफल परीक्षार्थियों को शारीरिक एवं चिकित्सकीय जांच प्रक्रिया के लिए बुलाया जाता है। अंतिम परिणाम की घोषणा साक्षात्कार के बाद की जाती है।

परिणाम घोषित होने के बाद CAPFअंक पत्र UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होता है। परिक्षार्थियों के लिए अंक पत्र परिणाम की घोषणा के 15 दिनों बाद उपलब्ध कराया जाता है। यह वेबसाइट पर 30 दिनों के लिए उपलब्ध होता है। UPSC CAPF के अभ्यर्थी निम्न चरणों का पालन कर अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं:-

  • UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • 'CAPF 2017 का परिणाम' लिंक पर क्लिक करें।
  • UPSC CAPF परिणाम पी.डी.एफ. प्रारूप में प्रदर्शित होगा।
  • अपना अनुक्रमांक (रॉल नंबर) ढूंढें और UPSC CAPF का परिणाम डाउनलोड करें।

UPSC CAPF 2017 का कट ऑफ

CAPF परीक्षा में परिक्षार्थियों का चयन कट ऑफ अंक के आधार पर किया जाता है। कट ऑफ़ अंक, UPSC CAPF के सभी चरणों की परीक्षा के बाद वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाता है। अभ्यर्थी नीचे की तालिका से संभावित कट ऑफ अंक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:-

अभ्यर्थियों की श्रेणी सामान्य अन्य पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति पूर्व सैनिक
पेपर1(250) 110-120 110- 120 90- 100 90- 100 35-45
लिखित परीक्षा (450) 170- 180 170- 180 150- 160 145- 155 65-75
अंतिम अंक (600) 275- 285 270- 280 250- 260 245- 255 200-210

UPSC CAPF परीक्षा 2017 की चयन प्रक्रिया

UPSC CAPF परीक्षा 2017 की चयन प्रक्रिया के सभी चरण में परीक्षार्थी को उल्लिखित न्यूनतम अंकों के साथ उत्तीर्ण होना होगा। इसके बाद ही अभ्यर्थियों का नाम कट ऑफ अंक में शामिल किया जाएगा। CAPF 2017 Selection Process के विभिन्न चरणों को नीचे समझाया गया है:-

UPSC CAPF की लिखित परीक्षा

  • CAPF की लिखित परीक्षा एक ऑफ़लाइन परीक्षा है जिसे दो भागों में आयोजित किया जाता है। पेपर 1 (वस्तुनिष्ठ) होता है जिसकी अवधि 2 घंटे की होती है और पेपर II (व्याख्यात्मक) होता है जिसकी अवधि 3 घंटे की होती है।
  • प्रश्न पत्र का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी होता है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों के सामान्य ज्ञान एंव मानसिक क्षमता का परीक्षण किया जाता है। इसमें 125 प्रश्नों के लिए 250 अंक दिए जाते हैं।
  • CAPF के दूसरी चरण की लिखित परीक्षा में निबंध लेखन, प्रभावशाली लेखन, कंप्रिहेंशन संबंधित प्रश्न, पैसेज, काउंटर आर्गुमेंट प्रश्न, रिपोर्ट लेखन और अन्य व्याकरण संबंधी प्रश्न पूछे जाते हैं।

UPSC CAPF परीक्षा 2017 के लिए शारीरिक क्षमता और चिकित्सकीय परीक्षण

लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक क्षमता परीक्षण के लिए बुलाया जाता है। गर्भवती महिला अभ्यर्थियों का शारीरिक परीक्षण रद्द कर दिया जाता है। अभ्यर्थियों को निम्न तरह की शारीरिक परीक्षण से गुजरना पड़ता है:-

शारीरिक परीक्षा पुरुष अभ्यर्थी महिला अभ्यर्थी
100 मिटर की दौड़ 16 सेकंड में 18 सेकंड में
800 मीटर की दौड़ 3 मिनट 45 सेकंड में 4 मिनट 45 सेकंड में
लंबी कूद 3.5 मीटर (3 बार में) 3 मीटर (3 बार में)
शॉट पुट (7.26 कि.ग्रा.) 4.5 मीटर -----

UPSC CAPF परीक्षा 2017 में व्यक्तित्व परीक्षण

UPSC CAPF परीक्षा 2017 के तहत चिकित्सकीय परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी को व्यक्तित्व परीक्षण या साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार 150 अंकों का होता है। इसमें 3-4 अनुभवी एवं बुद्धिमान व्यक्तित्व परीक्षार्थी से पूछताछ करते हैं। इस टीम में का एक सदस्य वर्तमान में CAPF में सेवारत होता है।

परीक्षार्थी ने आवेदन पत्र (डी.ए.एफ.) भरते समय अपने से संबंधित जो विस्तृत जानकारी दर्ज की होती है। साक्षात्कार में उन्हीं जानकारी से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके साथ ही कुछ प्रश्न हाल की घटनाओं पर भी आधारित होती हैं। अभ्यर्थियों से एक से अधिक प्रश्न पूछ जा सकते हैं। इसलिए परीक्षार्थी (डी.ए.एफ.) में दर्ज अपने सभी विवरण से संबंधित सवाब-जवाब की तैयार कर साक्षात्कार में भाग लें। यदि आपको ताजा घटनाक्रम संबंधी प्रश्नों का सफल जवाब देना है तो इसके लिए आपको रोजाना दो राष्ट्रीय और क्षेत्रीय समाचार पत्रों की पढ़ाई करनी चाहिए। इससे आप नवीनतम घटनाओं से पूरी तरह अवगत होंगे।


UPSC CAPF परीक्षा 2017 में आरक्षण संबंधी नियम

आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आयोग ने निश्चित आरक्षण नीति निर्धारित की है। UPSC CAPF पात्रता को पूरा करने वाले उम्मीदवार आरक्षण के लाभ के लिए दावा कर सकते हैं। अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों की अपेक्षा आरक्षित श्रेणियों के अभ्यर्थियों को कम अंक प्राप्त करना होता है। आरक्षण की सरकार की नीति के अनुसार पूर्व सैनिकों के लिए 10% रिक्तियों निर्धारित की गई हैं। इसके साथ ही अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/ पूर्व सैनिक एवं जम्मू और कश्मीर के प्रवासियों के लिए उम्र सीमा में 5 साल की छूट है, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को उपरी आयु में 3 साल की छूट मिलती है।

UPSC CAPF 2017 में पद एवं रिक्तियां

UPSC CAPF 2017 के तहत केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल में सहायक कमांडेंट (ग्रुप ए) के अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ.), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सी.आर.पी.एफ.), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सी.आई.एस.एफ.), सशस्त्र सीमा बाल (एस.एस.बी.) एवं भारत-तिब्बती सीमा पुलिस (आई.टी.बी.पी.) की जाती है। CAPF परीक्षा 2017 के तहत विभिन्न पदों के लिए कुल 270 रिक्तियों (परिवर्तन के अधीन) के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की गई है, जिसकी जानकारी नीचे दी गई है:-

पद रिक्तियों की संख्या
बी.एस.एफ. (सीमा सुरक्षा बल) 28
सी.आर.पी.एफ. (केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स) 97
आई.टी.बी.पी. (इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस) 87
एस.एस.बी. (सशस्त्र सीमा बाल) 58

*The article might have information for the previous academic years, please refer the official website of the exam.

Comments


0 Comments