IAS 2017 आवेदन पत्र

Updated On -

Aug 23, 2017

Risha Sinha's profile photo

Risha Sinha

Content Curator

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आई.ए.एस.) की परीक्षा तीन चरणों में ली जाती है। पहले चरण में ली जाने वाली परीक्षा को पी.टी. जिसे प्राइमरी टेस्ट या प्राथमिक परीक्षा भी कहते हैं। दूसरे चरण में ली जाने वाली परीक्षा को मेन एक्जाम या मुख्य परीक्षा कहते हैं। तीसरे चरण में विद्यार्थियों का साक्षात्कार लिया जाता है। जानकारी के अनुसार परीक्षार्थी 22 फरवरी 2017 से 17 मार्च 2017 तक आई.ए.एस. का फार्म भर सकते हैं। इसके लिए परीक्षार्थियों को सर्वप्रथम यू.पी.एस.सी. की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करते समय सभी छात्र अपने शिक्षण से जुड़े सभी दस्तावेज साथ रखें ताकि फार्म भरने में आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

UPSC IAS प्रिलिम्स परीक्षा की आधिकारिक सूचना February 22, 2017
UPSC IAS प्रिलिम्स आवेदन पत्र की उप्लभ्धता February 22, 2017
UPSC IAS प्रिलिम्स आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि  March 17, 2017
UPSC IAS प्रवेश पत्र की उप्लभ्धता First week of June, 2017
IAS प्रिलिम्स परीक्षा June 18, 2017
परिणाम घोषणा August, 2017

जानें  IAS Exam

आवेदन शुल्क

प्राइमरी टेस्ट के लिए परीक्षार्थियों को परीक्षा शुल्क के रूप में 100 रुपये और मुख्य परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क 200 जमा करना होता है। आरक्षण का लाभ पाने वाले छात्रों को किसी प्रकार का परीक्षा शुल्क नहीं है।

इस परीक्षा से संबंधित अधिसूचना विधिवत रूप से 22 फरवरी 2017 को जारी की जाएगी। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र 22 फरवरी से ही ऑनलाइन अपना फार्म भर सकते हैं। फार्म भरने की अंतिम तिथि 17 मार्च 2017 है।


IAS परीक्षा की तिथि, प्रवेश पत्र एवं परिणाम संबंधी जानकारियां

परीक्षा की तिथि 18 जून 2017 है। परीक्षार्थी यू.पी.एस.सी. मेन का प्रवेश पत्र जून 2017 के पहले सप्ताह से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा परिणाम अगस्त 2017 में घोषित किया जाएगा।


परीक्षार्थियों के लिए न्यूनतम योग्यता एवं अन्य जरूरी जानकारियां

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थियों को स्नातक पास होना आवश्यक है। भारत के सभी नागरिक जो न्यूनतम योग्यता रखते हैं साथ ही अन्य मापदंड पूरे करते हैं वे यू.पी.एस.सी. की वेबसाइट UPSC.GOV.IN  पर जाकर ऑनलाइन अपना आवेदन भर सकते हैं। आवेदन करते समय यह बात ध्यान रखना है कि उन्हें प्राइमरी परीक्षा एवं मुख्य परीक्षा के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा। ध्यान रखें कि मुख्य परीक्षा में केवल वही छात्र शामिल हो सकते हैं जिन्होंने प्राइमरी परीक्षा उत्तीर्ण की होगी।

फार्म भरने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

परीक्षार्थी कृपया फार्म भरने से पहले इन पहलुओं पर जरूर ध्यान दें नहीं तो आपका फार्म रद्द हो सकता हैः-

पहला चरण

सबसे पहले UPSC.GOV.IN वेबसाइट पर जाएं।

इसके बाद APPLY FOR UPSC लिंक पर क्लिक करें।

इस पेज पर अपना नाम, लिंग, जाति, राष्ट्रीयता एवं अन्य विवरण को सावधानीपूर्वक भरें।

इसके बाद SUMIT बटन पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करें।

दूसरा चरण

इसके बाद आपके लिए परीक्षा शुल्क वाला पेज सामने आएगा। इस पेज पर परीक्षार्थियों को अपने वर्ग से संबंधित परीक्षा शुल्क जमा करना होता है। यहां छात्रों के लिए दो विकल्प होते हैं।

ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन जमा कर सकते हैं परीक्षा शुल्क

छात्र चाहें तो ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन परीक्षा शुल्क जमा कर सकते हैं। ऑफलाइन शुल्क जमा करने के लिए छात्रों को वेबसाइट से शुल्क फार्म का प्रिंट आउट लेना है और किसी भी भारतीय स्टेट बैंक में जाकर शुल्क जमा करना है फिर जमा रसीद संबंधी विवरण को परीक्षा शुल्क वाले पेज पर अंकित करना आगे का चरण पूरा करना है।

डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं पेमेंट

ऑनलाइन शुल्क जमा करने वाले परीक्षार्थी अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन शुल्क जमा करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन शुल्क जमा करने वाले बटन पर क्लिक करना है। यदि आप डेबिट कार्ड के विकल्प का चयन करते हैं तो आपको कार्ड का नंबर, कार्ड की वैद्यता तिथि और सी.वी.वी. नम्बर डालना है। यदि आप क्रेडिट कार्ड का चयन करते हैं तो आपके कार्ड के नंबर के साथ वैद्यता तिथि और 6 अंकों वाला विशेष पिन नंबर डालना होता है।

नेटबैंकिंग द्वारा शुल्क जमा करने वाले छात्र अपने बैंक का नाम, एकाउंट नंबर आदि भर कर शुल्क जमा कर सकते हैं

तीसरा चरण

परीक्षा शुल्क संबंधी सभी विवरण को भरने के बाद परीक्षरार्थियों को अपने पसंदीदा परीक्षा केंद्र स्थल का चयन करना है। इसके बाद छात्रों को अपनी शैक्षणिक योग्यता के साथ सम्पर्क नंबर आदि का विवरण देना है।

इसके बाद वेबसाइट द्वारा आपका सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन के बाद छात्रों को SUBMIT बटन पर क्लिक कर अगले चरण में जाना है।

चौथा चरण

इस चरण में परीक्षार्थियों को निर्धारित स्थान पर अपना स्कैन फोटोग्राफ अपलोड करना है। फोटोग्राफ अपलोड करते समय यह ध्यान देना है कि फोटो में आपका चेहरा बिल्कुल साफ दिखता हो। इसके बाद आपको स्कैन किया हुआ अपना हस्ताक्षर भी अपलोड करना है। अंत में सभी विवरण को सही बताते हुए आपको सहमति पत्र वाले स्थान पर क्लिक कर SUMIT बटन दबाना है।


फार्म भरने के समय इन दस्तावेजों को रखें साथ

इस फार्म के लिए परीक्षार्थी कृपया निम्न दस्तावेजों को साथ रखें-

1.10वीं का अंक पत्र

2.12वीं का अंक पत्र

3.स्नातक का अंक पत्र

4.चिकित्सकीय प्रमाण पत्र (यदि इस वर्ग में आते हों)

5.जाति प्रमाण पत्र (यदि इस वर्ग में आते हों)

6.स्कैन किया हुआ फोटोग्राफ

7.स्कैन किया हुआ हस्ताक्षर

छात्र फार्म भरते समय बरतें सावधानियां

प्रमाण पत्रों के रूप में जाली दस्तावेज अथवा छेड़छाड़ किया हुआ दस्तावेज जमा नहीं करें नहीं तो आपका आवेदन रद्द हो सकता है।

फार्म में सही विवरण दें।

एक से अधिक आवदेन देने से बचें।

आवेदन करते समय अपना वैद्य ई-मेल आईडी साथ रखें।


*The article might have information for the previous academic years, please refer the official website of the exam.

Comments


0 Comments