एस.एस.सी. एम.टी.एस. 2017

Updated On -

Mar 9, 2017

Simran Nigam's profile photo

Simran Nigam

Content Curator

एम.टी.एस. परीक्षा, कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाती है। भारत सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों एवं विभिन्न कार्यालयों के लिए समूह ‘ग’ और ‘ख’ पदों के लिए यह भर्ती की जाती है। भारत के स्थाई निवासी, जो 10वीं पास हैं और आयोग के भर्ती संबंधी अन्य मापदंडों को पूरा करते हैं, वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। सफल उम्मीदवारों को एम.टी.एस. के रूप में पूरे देश में केंद्र सरकार के कार्यालयों और विभागों में नियुक्त का अवसर मिलता है।

एस.एस.सी. ने मल्टी टास्किंग गैर-तकनीकी पदों पर 8300 सीट के लिए भर्ती की अधिसूचना जारी कर दी है। आवेदन फॉर्म आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है जो ऑनलाइन एवं ऑफलाइन भरा जाएगा। इस परीक्षा के लिए परीक्षार्थी 3 फरवरी 2017 तक अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

जानें SSC MTS in English


SSC MTS 2017 प्रवेश पत्र एवं परीक्षा पैटर्न

एस.एस.सी. एम.टी.एस. परीक्षा दो चरणों में ली जाएगी। प्रथम चरण की परीक्षा अप्रैल से मई 2017तक ली जाएगी। इस परीक्षा की अवधि 2 घंटों की होगी और इसमें 150 सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र मार्च, 2017 से कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

जो परीक्षार्थी पहले चरण की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेंगे, उन्हें दूसरे चरण की परीक्षा देने के लिए योग्य माना जाएगा। दूसरे चरण की परीक्षा में वर्णनात्मक प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा के आधार पर ही परीक्षार्थियों का कट ऑफ तैयार किया जाएगा। परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को न्यूनतम पास अंक प्राप्त करना आवश्यक है। एस.एस.सी. एम.टी.एस. परीक्षा का परिणाम (मेरिट लिस्ट) कर्मचारी चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा।  

  • एस.एस.सी. एम.टी.एस. आवेदन प्रक्रिया
  • एस.एस.सी. एम.टी.एस. प्रवेश पत्र
  • एस.एस.सी. एम.टी.एस. परीक्षा पैटर्न
  • एस.एस.सी. एम.टी.एस. परिणाम
  • एस.एस.सी. एम.टी.एस. चयन प्रक्रिया 

Check SSC MTS Syllabus


SSC MTS 2017 परीक्षा महत्वपूर्ण तिथियां

एस.एस.सी. एम.टी.एस. 2016 परीक्षा संबंधी अधिसूचना जारी होने की तिथि 31 दिसंबर, 2016

एस.एस.सी. एम.टी.एस. 2016 आवेदन की अंतिम तिथि 3 फ़रवरी 2017 (शाम 5:00 बजे तक) (विस्तारित)
ऑफ़लाइन चलान जमा करने की अंतिम तिथि 25 जनवरी, 2017 (शाम 5:00 बजे तक)
एस.एस.सी. एम.टी.एस. प्रवेश पत्र की उपलब्धता मार्च 2017
प्रथम चरण की परीक्षा (ओ.एम.आर. आधारित) की तारीख 16 एवं 30 अप्रैल, 2017 और 07 मई, 2017
प्रथम चरण की परीक्षा परिणाम की घोषणा 1 अगस्त 2017
द्वितीय चरण की परीक्षा (वर्णनात्मक) की तिथि  17 नवंबर, 2017
द्वितीय चरण की परीक्षा के प्रवेश पत्र के जारी होने का माह नवंबर 2017
अंतिम परिणाम की घोषणा दिसंबर 2017

राष्ट्रीयता संबंधी आवश्यक जानकारी

निम्न देश के नागरिक एस.एस.सी. एम.टी.एस. परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

1. भारत के नागरिक

2. नेपाल के नागरिक

3. भूटान के नागरिक

4. तिब्बत के वे शरणार्थी जो 1 जनवरी, 1962 से पहले से भारत के निवासी हैं।

5. पी.आई.ओ. (भारतीय मूल का व्यक्ति), जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे और इथियोपिया या वियतनाम के पूर्वी देशों से वापस आकर स्थाई रूप से भारत में रह रहा है।

नोट: भारत के अलावा अन्य देशों से संबंधित परीक्षार्थियों के पास भारत सरकार (भारत सरकार) द्वारा जारी पात्रता प्रमाण पत्र अवश्य होने चाहिए।


SSC MTS 2017 परीक्षा की पात्रता

जो परीक्षार्थी इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं उन्हें सर्वप्रथम अपनी पात्रता जांच लेनी चाहिए। इस परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं कक्षा उत्तीर्ण है। आयोग द्वारा उम्मीदवारों की पात्रता का सत्यापन मेरिट लिस्ट के बाद किया जाता है।

आयु सीमा संबंधी छूट

अभ्यर्थियों की उम्र 1 जनवरी 2016 तक 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए। शारीरिक रूप से विकलांग,अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्गों के अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में छूट मिलेगी।


SSC MTS 2017 परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया

परीक्षार्थी एस.एस.सी. एम.टी.एस. परीक्षा का आवेदन फॉर्म ऑनलाइन या ऑफ़लाइन जमा कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले एस.एस.सी. की आधिकारिक वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत कराना होगा। उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार, उपलब्ध विकल्पों में से किसी एक चुन सकते हैं। एक अभ्यर्थी द्वारा केवल एक आवेदन फार्म ही स्वीकार किया जाएगा।

यदि कोई परीक्षार्थी ऑनलाइन तरीके में एक से अधिक फार्म भरते हैं तो ऐसी स्थिति में आवेदक द्वारा किया गया आखिरी आवेदन जिसके दोनों भाग (प्रथम एवं द्वितीय भाग) पूरे हो चुके हों,केवल वही स्वीकार किए जाएंगे।

जो परीक्षार्थी ऑफ़लाइन माध्यम द्वारा एक से अधिक फार्म जमा करते हैं उस स्थिति में भी एक आवेदक के एक ही फार्म को स्वीकार किया जाएगा। आवेदन के चयन का विकल्प क्षेत्रीय निदेशक/उप निदेशक विवेकाधिकार पर निर्भर होगा। जो उम्मीदवार एक से अधिक राज्य अथवा संघ शासित प्रदेशों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें प्रत्येक राज्य अथवा संघ शासित प्रदेशों से संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म केवल आयोग के निर्धारित प्रारूप में ही स्वीकार किया जाएगा। आवेदन फार्म का पी.डी.एफ. प्रारूप अनुलग्नक I में उपलब्ध है। ऑफलाइन आवेदन फार्म 20 जनवरी 2017 (शाम 5:00 बजे तक) तक संबंधित राज्य के कर्मचारी चयन आयोग के पते पर पहुंच जाना चाहिए।


SSC MTS प्रवेश पत्र

एस.एस.सी. एम.टी.एस. प्रवेश पत्र कर्मचारी चयन आयोग के क्षेत्रीय केंद्रों की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक अपना पंजीकरण किया है और एस.एस.सी. एम.टी.एस. परीक्षा के लिए पात्रता रखते हैं, वे नवंबर 2017 माह से अपने एस.एस.सी. एम.टी.एस. प्रवेश पत्र को कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र परीक्षा की तिथि से 3 सप्ताह पहले से उपलब्ध होगा।

परीक्षार्थी निम्न प्रकार से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले परीक्षार्थियों को कर्मचारी चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट - www.ssc.nic.in पर जाना है।
  • इसके बाद अभ्यर्थी अपने राज्य या क्षेत्रीय केंद्र की वेबसाइट पर जाएं।
  • आप चाहें तो सीधे "एस.एस.सी. एम.टी.एस. एडमिट कार्ड" पर भी क्लिक कर सकते हैं।
  • इस पेज पर आपको अपना लॉगिन संबंधी विवरण जैसे- पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि आदि डालना है।
  • इसके बाद आपका प्रवेश पत्र खुल जाएगा जिसे डाउनलोड करें फिर इसका प्रिंट आउट लें।

नोट: सभी परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र वेबसाइट से ही डाउनलोड करना होगा। विभाग द्वारा प्रवेश पत्र भेजा नहीं जाएगा।


SSC MTS परीक्षा पैटर्न

एस.एस.सी. एम.टी.एस. परीक्षा में दो चरणों में पूरी होती है। पहले चरण की परीक्षा की अवधि 2घंटों होती है जिसे पेपर 1 कहते हैं। यह वस्तुनिष्ठ होता है। दूसरे चरण की परीक्षा की अवधि 30मिनट होती है और यह वर्णनात्मक होती है। नेत्रहीन, विकलांग परीक्षार्थियों या सेरेब्रल पाल्सी उम्मीदवारों को 2 घंटे 40 मिनट की अवधि प्रदान की जाती है। द्वितीय परीक्षा के लिए (पेपर 2) में नेत्रहीन विकलांग उम्मीदवारों को 15 मिनट अतिरिक्त दिए जाते हैं।

परीक्षार्थी यह ध्यान रखें कि आयोग दोनों चरणों की परीक्षा (पेपर1और पेपर 2) एक साथ अथवा दूसरे विकल्प के रूप में, पहले चरण की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए दूसरे चरण की परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

प्रथम चरण (पेपर 1) की परीक्षा मुख्य रूप से 4 विषयों पर आधारित होती है- जनरल इंटेलिजेंस (सामान्य बौद्धिक परीक्षण) और रीज़निंग (तर्क  कौशल), न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड (संख्यात्मक योग्यता),जनरल इंग्लिश (सामान्य अंग्रेजी) और जनरल अवेयरनेस (सामान्य ज्ञान)।

द्वितीय परीक्षा (पेपर 1) में एक लघु निबंध और एक पत्र लेखन की परीक्षा ली जाएगी। परीक्षार्थी निबंध या पत्र लेखन में किसी एक का चयन कर सकते हैं।


SSC MTS परिणाम

एस.एस.सी. एम.टी.एस. के परिणाम फरवरी 2018 में घोषित होने की उम्मीद है। एस.एस.सी. एम.टी.एस. 2016 के परिणाम एस.एस.सी. क्षेत्रीय केंद्रों की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाएंगे। एस.एस.सी. एम.टी.एस. परिणाम की जांच के लिए, उम्मीदवारों को संबंधित एस.एस.सी. क्षेत्रीय केंद्रों की वेबसाइट पर रोल नंबर के साथ लॉगिन करना होगा।

अभ्यर्थी अपने परीक्षा परिणाम को निम्न प्रकार से जांच कर सकते हैं-

  • एस.एस.सी. की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • "एस.एस.सी. एम.टी.एस. 2016 के परिणाम" टैब पर क्लिक करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एस.एस.सी. क्षेत्रीय केंद्रों की वेबसाइटों पर भी क्लिक कर सकते हैं।
  • लॉगइन करने के लिए पंजीकरण या रोल नंबर के साथ जन्मतिथि दर्ज करें।
  • एस.एस.सी. एम.टी.एस. स्कोर कार्ड देखें।

*The article might have information for the previous academic years, please refer the official website of the exam.

Comments


0 Comments