prepp logo
UPSC NDA 2020 परीक्षा चयन प्रक्रिया

Updated On -

Jan 15, 2020

Neha Rani's profile photo

Neha Rani

Exams Prep Master

NDA (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) द्वारा सेना, नौसेना एवं वायुसेना अकादमी में भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की गई है। एन.डी.ए. परीक्षा की चयन प्रक्रिया लिखित एवं साक्षात्कार के रूप में दो चरणों में विभाजित होती हैं। यह परीक्षा इस वर्ष 23 अप्रैल 10 सितंबर, 2020 को आयोजित की जाएगी।  एस.एस.बी. (सेवा चयन बोर्ड) द्वारा लिखित परीक्षा में मानक अंक पाने वाले परिक्षार्थियों को दूसरे चरण की परीक्षा (साक्षात्कार) के लिए बुलाया जाता है। इसके लिए चयनित परिक्षार्थियों की सूची लिखित परीक्षा के परिणाम के बाद प्रकाशित की जाती है। जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा के लिए एन.डी.ए. द्वारा निर्धारित कट ऑफ अंक को प्राप्त कर लेते हैं उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

सेवा चयन बोर्ड द्वारा साक्षात्कार में अभ्यर्थियों के बौद्धिक एवं व्यक्तित्व ज्ञान का परीक्षण किया जाता है। एस.एस.बी. द्वारा साक्षात्कार अधिकांशतः सितंबर-दिसंबर 2020 और जनवरी-अप्रैल 2018 महीने के बीच आयोजित किया जाता है। एस.एस.बी. द्वारा लिखित एवं साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने वाले परिक्षार्थियों की मेरिट लिस्ट प्रकाशित की जाती है। उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को NDA Selection Process के तहत सेना, नौ सेना एवं वायु सेना तथा भारतीय नौ सेना अकादमी में नियुक्ति का अवसर प्राप्त होता है। भारतीय नौ सेना अकादमी के तहत नौ सेना एवं 10 + 2 कैडेट प्रवेश योजना में छात्रों का प्रवेश रिक्तियों, पात्रता, चिकित्सा योग्यता और पहले आओ पहले पाओ के सिद्धांत पर किया जाता है।


NDA परीक्षा का कट ऑफ अंक

अभ्यर्थियों को मेरिट लिस्ट में स्थान पाने के लिए एन.डी.ए. द्वारा निर्धारित न्यूनतम कट ऑफ अंक को हासिल करना जरूरी है। NDA परीक्षा यू.पी.एस.सी. (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित की जाती है। जो अभ्यर्थी सेना, नौसेना एवं वायुसेना तथा नौसेना अकादमी में भर्ती होने के इच्छुक हैं वे प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस भर्ती परीक्षा के तहत प्रथम चरण की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अभ्यर्थियों को दूसरे चरण के तहत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। अभ्यर्थियों को मेरिट लिस्ट में आने के लिए परीक्षा में शामिल होना एवं उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम कट ऑफ अंक पाना आवश्यक है।

कट ऑफ अंक डाउनलोड करने के लिए निम्न चरणों का पालन करें-

अभ्यर्थी निम्न चरणों का पालन कर कट ऑफ अंक को डाउनलोड कर सकते हैं-

  • सबसे पहले परिक्षार्थियों को यू.पी.एस.सी. एन.डी.ए. की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इस पेज पर आपके सामने "परिणाम" टैब प्रदर्शित होगा, इस पर क्लिक करें।
  • परीक्षा परिणाम घोषित होने के कुछ दिनों बाद कट ऑफ अंक प्रकाशित किए जाते हैं।
  • अभ्यर्थी ध्यान रखें कि आपको लिए कट ऑफ अंक न्यूनतम आवश्यक स्कोर हैं। इसके बिना आपको अगले चरण में शामिल होने नहीं दिया जाएगा।
  • अभ्यर्थियों की अलग-अलग श्रेणी के अनुसार कट ऑफ अंक अलग-अलग प्रकाशित किए जाते हैं।
  • परीक्षार्थी कट ऑफ अंक की जांच के लिए यू.पी.एस.सी. एन.डी.ए. की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां से कट ऑफ अंक की फाइल को डाउनलोड करें।

NDA द्वारा पिछले वर्षों के प्रकाशित कट ऑफ अंक

एन.डी.ए. द्वारा घोषित पिछले कुछ सालों की कट ऑफ अंक की सूची तीन तालिकाओं में नीचे दी गई है। इस सूची द्वारा परीक्षार्थी एस.एस.बी. साक्षात्कार में प्राप्त अंक की अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वर्ष / सत्र लिखित परीक्षा अंतिम परीक्षा
एन.डी.ए. और एन.ए (II) 2015 269 637
एन.डी.ए. और एन.ए. (I) 2015 306 674
एन.डी.ए. और एन.ए. (II) 2014 283 656
एन.डी.ए. और एन.ए. (I) 2014 360 722
एन.डी.ए. और एन.ए. (II) 2013 360 721
एन.डी.ए. और एन.ए. (I) 2013 333 698
एन.डी.ए. और एन.ए. (II) 2012 335 699

NDA परीक्षा की चयन प्रक्रिया

एन.डी.ए. परीक्षा 2020 की चयन प्रक्रिया मुख्य रूप से दो चरणों में विभाजित होती हैं। पहले लिखित परीक्षा और दूसरे चरण में एस.एस.बी. द्वारा साक्षात्कार लिया जाता है। परिक्षार्थियों द्वार लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उनको अगले चरण की चयन प्रक्रिया में भाग लेने के बुलाया जाता है। अपनी-अपनी श्रेणी में न्यूनतम कट ऑफ अंक पाने वाले वाले अभ्यर्थियों को आर्मी, नौसेना और वायु सेना के चयन बोर्डों के पास साक्षात्कार देना होता है।

NDA परीक्षा 2020 की लिखित परीक्षा

परिक्षार्थियों के चयन के लिए आयोजित की जाने वाली लिखित एन.डी.ए. एन.ए. (II) द्वारा आयोजित की जाती है। पहले चरण में सफल परिक्षार्थियों को अगले चरण की परीक्षा दौर में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है। अभ्यर्थियों की अधिक जानकारी के लिए लिखित परीक्षा संबंधित विस्तृत जानकारी नीचे दी जा रही हैः-

  • प्रवेश परीक्षा 900 अंकों की होती है।
  • लिखित परीक्षा दो वर्गों में विभाजित होती है जिसमें अभ्यर्थियों के गणित और सामान्य क्षमता का परीक्षण किया जाता है।
  • प्रवेश परीक्षा की अवधि ढाई घंटे होती है।
  • प्रवेश परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • यह परीक्षा ऑनलाइन रूप से आयोजित की जाती है। परिक्षार्थियों को अगले चरण की चयन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आयोग द्वारा तय किए गए न्यूनतम कट ऑफ अंक प्राप्त करना आवश्यक है।
  • लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण परिक्षार्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। इसके तहत छात्रों के मनोवैज्ञानिक योग्यता एवं उनकी बौद्धित क्षमता सहित उनके व्यक्तित्व का परीक्षण होता है।

SSB साक्षात्कार (मनोवैज्ञानिक एवं बौद्धिक परीक्षण)

  • एन.डी.ए. चयन प्रक्रिया के तहत साक्षात्कार दूसरा और अंतिम चरण है। यह एस.एस.बी. द्वारा लिया जाता है। साक्षात्कार में परिक्षार्थियों के मनोवैज्ञानिक एवं बौद्धिक क्षमता की जांच होती है।
  • मनोवैज्ञानिक एवं बौद्धिक क्षमता की जांच वायुसेना चयन बोर्ड, नौसेना चयन बोर्डों एवं अन्य केंद्रों में आयोजित की जाती हैं। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में शामिल होने के लिए निर्देशित चयन केंद्रों पर उपस्थित होना होता है।

अभ्यर्थी यह ध्यान रखें कि केवल लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण परिक्षार्थियों को ही साक्षात्कार एवं अन्य परीक्षणों के लिए बुलाया जाता है। साक्षात्कार में उत्तीर्ण परिक्षार्थियों को अपने मूल प्रमाण पत्रों के साथ सभी प्रमाण पत्रों की फोटो कॉपी जमा करनी होगी, जो नीचे दी गई हैः-

  • जन्म तिथि प्रमाण पत्र के लिए मैट्रिक अथवा समकक्ष कक्षा का मूल प्रमाण पत्र।
  • शैक्षिक योग्यता के रूप में 10 + 2 पास या समकक्ष कक्षा का मूल प्रमाण पत्र।

इसके साथ ही सेना, नौसेना एवं वायुसेना तथा नौसेना अकादमी में भर्ती के लिए परिक्षार्थियों को निम्न परीक्षा में अलग-अलग उत्तीर्ण होना होगा, जो नीचे दी गई हैः-

  • NDA 2020 की लिखित परीक्षा।
  • सेवा चयन बोर्ड द्वारा निर्धारित अधिकारी संभावितता परीक्षण।

नोट: जिन अभ्यर्थियों ने नियुक्ति के लिए एयर फोर्स को पहली पसंद बनाया है एवं वे सभी अभ्यर्थी जिन्होंने एस.एस.बी. द्वारा उत्तीर्ण किए जाने के बाद एयर फोर्स को अपनी पहली पसंद माना है। उन सभी परिक्षार्थियों को पी.ए.बी.टी. (पायलट एप्टीट्यूड टेस्ट) एवं (सी.पी.एस.एस.) कम्प्यूटरीकृत पायलट चयन प्रणाली द्वारा वायु सेना निर्धारित परिक्षाओं को उत्तीर्ण करना होगा।


NDA चयन प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज

साक्षात्कार के लिए चुने गए परिक्षार्थियों को उनकी पात्रता के सत्यापन के लिए अकादमी में निम्नलिखित दस्तावेज को साथ रखना होगा। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि साक्षात्कार में आपको इन्हीं प्रमाण पत्रों को जमा कराना होगा। आरक्षित श्रेणियों के परिक्षार्थियों को संबंधित जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। अभ्यर्थियों को सभी दस्तावेजों मूल रूप एवं फोटो कॉपी के रूप में साथ ले जाना होगा। किसी भी आवश्यक दस्तावेज को ले जाने में विफलता के कारण परिक्षार्थियों को अयोग्य माना जाएगा। आपको निम्न प्रमाण पत्रों को साथ ले जाना हैः-

  • आयु के साक्ष्य के लिए 10वीं बोर्ड या समकक्ष कक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र।
  • शैक्षिक योग्यता के लिए 10 + 2 या 12वीं कक्षा पास प्रमाण पत्र।
  • छात्रों से संबंधित श्रेणी के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग आदि प्रमाण पत्र।
  • अभ्यर्थियों का पहचान एवं पता प्रमाण पत्र।

NDA प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत अयोग्यता का मापदंड

दोनों परिक्षाओं में उत्तीर्ण होने के बाद भी यदि कोई अभ्यर्थी निम्न रूप से अयोग्य पाया जाता है तो उसे प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और अकादमी की प्रवेश प्रक्रिया से अयोग्य घोषित किया जा सकता हैः-

  • वे अभ्यर्थी जो राष्ट्रीय रक्षा अकादमी द्वारा निर्धारित शुरुआती कोर्स या भारतीय नौ सेना अकादमी की 10 + 2 कैडेट प्रवेश योजना में भर्ती हुए हों लेकिन किसी भी कमी या अनुपयुक्तता के कारण उन्हें हटा दिया गया हो तो उसे एकेडमी में भर्ती नहीं किया जाएगा।
  • अभ्यर्थी जो इस साल परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हों लेकिन चिकित्सकीय कारणों से उसे पिछली परीक्षा में नेशनल डिफेंस अकादमी या भारतीय नौसेना अकादमी में अयोग्य माना गया हो। ऐसे अभ्यर्थी पूर्ण रूप से योग्य होने के बाद भी अयोग्य माने जाते हैं।

*The article might have information for the previous academic years, please refer the official website of the exam.

Comments


0 Comments