IBPS PO सैलरी, जॉब प्रोफाइल और करियर

Updated On -

Oct 30, 2017

Anil Tigga's profile photo

Anil Tigga

University Data Specialist

IBPS (इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग कार्मिक चयन) की अनुसूचित IBPS PO परीक्षा (इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग कार्मिक चयन प्रोबेशन अधिकारी परीक्षा) 20 नवम्बर, २०१६ को । यह परीक्षा पूरे भारत में विभिंन बैंकों की सेवा के लिए परिवीक्षा अधिकारियों के चयन के लिए आयोजित की जाती है ।

Quick Links

परीक्षा देने वाले इच्छुक उम्मीदवारों के बीच सबसे लोकप्रिय सवाल है-क्या किसी पीओ (प्रोबेशन अधिकारी) की जॉब प्रोफाइल है? IBPS Bank पीओ का वेतन ढांचा क्या है? क्या सभी बैंकों IBPS PO परीक्षा के माध्यम से पॉस स्वीकार करता है? क्या लाभ और भत्तों कि एक PO हो जाता है?

अभ्यर्थी निम्न लेख में सभी का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं । लेकिन, इससे पहले उन उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है, जिन्होंने चालू वर्ष के लिए IBPS पीओ परीक्षा दी थी । वहीं, IBPS पीओ सैलरी में वृद्धि होगी ।  


IBPS PO की वेतन संरचना

सामांय में एक परिवीक्षा अधिकारी का एक पूर्ण वेतन संरचना नीचे उल्लेख किया है । उम्मीदवार टेबल के माध्यम से जा सकते हैं और उसी के बारे में जानते हैं

IBPS PO POST IBPS PO SALARY
Basic Pay 23700.00
Other Allowances 1836.75
DA 10163.63
CCA 870
Total amount without HRA 36570.38
HRA 2133.00
Total with HRA 38703.38
Entertainment allowances 500
Newspaper 300
Medical allowances 8000
Petrol 3000
Telephone 400
Canteen 400
Pension contribution 2500
Total Annual income 5,57,640.52

नोट: IBPS PO का वेतन बैंक नीति के अनुसार विभिन्न IBPS po भागेदारी बैंकों में भर्ती करने के बाद अलग होगा ।


पीओ का बेसिक वेतन Location-wise

Criteria Metro Cities State Capital District Level and Rural
Basic Pay 23700.00 23700.00 23700.00
Special Allowance 1836.75 1836.75 1836.75
DA 10163.63 10163.63 10163.63
CCA 870  600 – 
Transport Allowance –  – 
Total (without HRA) 36570.38 36300.38 35700.38
HRA  2133.00 1896.00 1659.00
Gross with HRA 38703.38 38196.38 37359.38

IBPS PO के वेतन में वृद्धि के लिए कारण भत्ते बुनियादी वेतन के अलावा, पीओ को चिकित्सा भत्ता, कैंटीन, अखबार, मनोरंजन भत्ता और कई और भी दिए जाएंगे ।


IBPS Bank पीओ वेतन और भत्ते

आईबीपीएस पीओ के वेतन के भाग के रूप में एक पीओ एक मासिक आधार पर प्राप्त होगा कि बुनियादी लाभ और भत्तों नीचे दिए गए हैं:

  • महगाई भत्ता (डीए) – यह सभी सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के प्रोबेशन अधिकारियों को दिए जाने वाले समायोजन भत्ते की लागत है । यह एक त्रैमासिक आधार पर और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आधार पर संशोधित है । मंहगाई की गणना मुद्रास्फीति पर निर्भर करती है । डीए उच्च मुद्रास्फीति के साथ जा सकते है और भी नीचे आ अगर मुद्रास्फीति की दर नकारात्मक में है ।
  • एचआरए-यह पोस्टिंग की जगह पर निर्भर करता है, और यह या तो ९.०% या ८.०% या ७.०% पोस्टिंग की जगह पर निर्भर कर सकते हैं ।
  • विशेष भत्ता – यह 10वीं बीपीएस (वफ. 01/11/2012) में जोड़ देगा और स्केल के लिए, I ७.७५% जिस पर डीए भी देय है
  • सीसीए – यह भी पोस्टिंग के स्थान पर निर्भर करता है और या तो 4% हो सकता है (अधिकतम 870/-) या 3% (अधिकतम rs. 600/-) या 0%
  • वाहन भत्ता-यह घर और कार्यालय के बीच आने के लिए भुगतान करते हैं ।

आईबीपीएस बैंक पीओ के लिए उपलब्ध अन्य लाभ और भत्ते

यहां विभिंन प्रकार के अंय लाभ IBPS PO अधिकारियों के लिए आवेदन कर रहे हैं । यह हर बैंक में अलग हो सकता है ।

  • लीज पर दिए गए आवास – यह सेवा एचआरए के बजाय बैंक अधिकारियों के पास उपलब्ध है. यह भी बैंक से बैंक में बदलता है और पोस्टिंग की जगह पर निर्भर करता है । कुछ बैंक पट्टे पर दिए गए आवास के बजाय सरकारी बैंक आवास/बैंक क्वार्टर की पेशकश कर सकते हैं ।
  • यात्रा भत्ता – अधिकांश बैंक एक निश्चित यात्रा भत्ता और पेट्रोल बिलों की प्रतिपूर्ति देते हैं ।
  • चिकित्सा सहायता-एक राशि भी अपने चिकित्सा आवश्यकताओं के लिए संलग्न (संशोधित मूल्य Rs8000/)
  • समाचार पत्र प्रतिपूर्ति: एक निश्चित मासिक राशि एक अखबार की लागत की ओर भुगतान किया जाता है
  • नई पेंशन योजना के तहत कवरेज

IBPS Bank पीओ कैरियर की संभावनाएं और प्रचार

पीओ एक बैंक में अधिकारी के पद का प्रारंभिक स्तर है । बिना किसी प्रमोशन के एक ही पद पर 2 साल बिताने के लिए प्रोबेशन अधिकारी की जरूरत है । इस अवधि के रूप में, पीओ के लिए एक प्रशिक्षण अवधि के रूप में माना जा सकता है, वे इस अवधि के दौरान बुनियादी चीजों का एक बहुत अध्ययन कर सकते हैं । इन 2 वर्षों के पूरा होने के बाद एक स्क्रीनिंग टेस्ट से गुजरने की जरूरत है जिसमें वह उन चीजों के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा जो उन्होंने पिछले दो वर्षों में पढ़ाई है ।

एक बैंक पीओ प्रदर्शन और प्रकृति के अनुसार भविष्य में ' अध्यक्ष ' के पद पर पहुंच सकता है । IBPS PO कैरियर सबसे तेजी से अन्य सरकारी नौकरियों के लिए तुलनात्मक रूप से बढ़ रहा है । इसमें कलाकारों के लिए तेज पदोन्नति, पुरस्कार, मान्यता व आकर्षक पदस्थापना का जिम्मा उठाएंगे ।

इसलिए, यदि कोई IBPS प्रोबेशन अधिकारियों की परीक्षा की तैयारी कर रहा है, तो बैंकों की कोई सीमा नहीं है जहां तक कैरियर की प्रगति का संबंध है । बैंक पीओ नौकरी बैंकिंग उद्योग में शीर्ष सबसे पुरस्कृत नौकरियों में से एक है । और पदोंनति के पक्ष में हाल के आंकड़ों के अनुसार, एक सिर्फ 2 -3 साल और 7 में मध्य प्रबंधन अधिकारियों में एक प्रविष्टि की आवश्यकता होगी-8 साल वरिष्ठ प्रबंधन अधिकारियों के लिए । तो, बैंक परिवीक्षा अधिकारी के रूप में कैरियर एक बुरा सौदा नहीं है ।


IBPS Bank पीओ की जॉब प्रोफाइल

IBPS बैंक पीओ की जॉब प्रोफाइल विशाल है । बैंक पीओ के लिए यह जरूरी है कि वह मल्टी टास्कर हो । पीओ की मानें तो एक को विभिन्न विभागों में काम करना होगा । इन्हें विभागों में काम करना जरूरी है जैसे: डिपॉजिट्स, लोन & अग्रिम, क्लियरिंग, पेंशन, पेमेंट और चेक क्लियरेंस, फिक्स्ड डिपॉजिट, एटीएम और इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, रिपोर्ट बनाना, अकाउंट रिलेटेड क्वेरीज़ जैसे क्लोजर, स्टेटमेंट, एटीएम इश्यू, आदि.

यहां बैंक पर पीओ के प्राथमिक कर्तव्यों में से कुछ इसे बाहर की जांच कर रहे हैं ।

  1. ग्राहक सेवा-यह IBPS PO जॉब प्रोफाइल का सबसे बुनियादी और महत्वपूर्ण हिस्सा है । पीओ को पता है कि कैसे एक विनंर और संगठित तरीके से ग्राहकों के साथ सौदा करने के लिए आवश्यक है । यह खाता विवरण जैसी किसी भी बैंकिंग सेवा से संबंधित होगा, किसी अंय दस्तावेज़ जैसे प्रपत्रों और चेक बुक जारी करने के लिए आवश्यक है । नए खाते खोलें, किसी भी अन्य बैंक उत्पाद, नकद जमा, और आहरण आदि को संभालें । बैंक पीओ एक दैनिक आधार पर कई कार्यों के इन प्रकार के प्रबंधन करेगा ।
  2. खाते से संबंधित-एक पीओ खाता खोलने की तरह खाते से संबंधित नौकरी को संभालने के लिए कहा जा सकता है, मृत खातों के बंद, प्रिंट खाता बयान जब जरूरत, ग्राहक को चेक किताबें जारी करने, जमा पर्ची, बैंक पासबुक प्रविष्टि और कई दूसरों के खाते की व्यवस्था जागरूकता खाता सुविधाओं, लाभ, आदि जैसे नए ग्राहकों को प्रदान करता है ।
  3. नकदी हैंडलिंग-यह काम मूल रूप से एक IBPS क्लर्क के लिए है, लेकिन वहां एक संभावना है, काम के बोझ के कारण एक PO के लिए इसे संभालना होगा हो सकता है । इस कार्य में नकद लेन-देन की पीओ हैंडलिंग, सभी प्रकार की जमा और आहरण नकदी आदि का प्रबंध शामिल है । यह IBPS PO जॉब प्रोफाइल में एक अस्थायी काम है ।
  4. भुगतान की मंजूरी-यह भी क्लर्क के बाद बैंक में पीओ जिंमेदारी है आवक समाशोधन और जावक समाशोधन के लिए भुगतान के सभी निकासी प्रणाली का प्रबंधन । ग्राहक का वास्तविक डेटा लाने के द्वारा चेक समाशोधन भी आवश्यकता के अनुसार पीओ द्वारा किया । एक भी मांग ड्राफ्ट (डीडी), चेक, एनईएफटी, आरटीजीएस और अंय भुगतान विधियों जैसे लेनदेन के सभी प्रकार की प्रक्रिया हो सकती है ।
  5. ऋण प्रसंस्करण-परिवीक्षा अधिकारी परिवीक्षा अवधि के शुरू में, कुछ बैंकों के रसूखदार प्रदान करने के लिए अपने ऋण और बीमा विभाग में काम करते हैं । विभाग उंहें इन उत्पादों के लिए प्रशिक्षित करेंगे जैसे-कैसे बेचने के लिए और क्या बेचने के लिए और कैसे ग्राहकों को समझाने के लिए और उत्पाद के बारे में पूरी जानकारी दे रही है ।
  6. नया बिजनेस जेनरेट करें-बिजनेस को बैंक में लाना, यह IBPS बैंक पीओ जॉब प्रोफाइल की एक और विशेषता है । उन्हें बैंकिंग उत्पादों को बढ़ावा देने, नया खाता खोलने, बीमा बेचने, ऋण आदि की तरह विभिन्न गतिविधियों का प्रबंधन करना होगा । यह सुविधा विशुद्ध रूप से बैंक की नीतियों पर निर्भर करती है ।
  7. एटीएम संबंधी प्रश् न-कुछ बैंकों में एक पीओ को एटीएम आधारित प्रश् नों के लिए सौंपा जाएगा उदाहरण: एटीएम खो जाने के मामले में एटीएम कार्ड ऑनलाइन कैसे रोकेंगे, नया एटीएम मंगवा कर एटीएम पिन नं. प्राप्त नहीं, मशीन नकद प्रेषण नहीं किया, लेकिन खाते से काट दिया, और एक समान मुद्दों के कई संभालती है ।
  8. रिपोर्टिंग और सत्यापन – लेनदेन और खाते से संबंधित अन्य दैनिक रिपोर्टिंग कार्य भी बैंक पीओ को सौंपा. और मैंयुअल रूप से यदि आवश्यक हो तो प्रत्येक हस्तांतरण और खातों के रिकॉर्ड एक दैनिक आधार पर सत्यापित करें ।

नोट: चयनित उम्मीदवारों को आवंटित सभी कार्य बैंक की नीतियों के अनुसार होंगे और यह सभी बैंकों के लिए भिन्न हो सकते हैं. एक तो बैंक की किसी भी शाखा व विभाग में तैनात रहेंगे ।


*The article might have information for the previous academic years, please refer the official website of the exam.

Comments


0 Comments