IBPS PO २०१८ प्रवेश पत्र

Updated On -

Oct 27, 2017

Anil Tigga's profile photo

Anil Tigga

University Data Specialist

IBPS PO २०१८ प्रवेश पत्र अक्टूबर २०१८ के महीने में जारी किए जाएंगे । परीक्षा के पहले दिन तक ऑफिशियल वेबसाइट www.ibps.in से प्रवेश पत्र/कॉल लेटर डाउनलोड किया जा सकता है । इसे डाउनलोड करने के लिए पोर्टल परीक्षा के दिन बंद रहेगा । केवल उन अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्रजारी किए जाएंगे जिन्होंने निर्धारित समय के भीतर परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण कराया हो ।

IBPS PO के लिए आवेदन प्रक्रिया २०१८ जुलाई के अंतिम सप्ताह से शुरू करने के लिए निर्धारित है । अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर IBPS PO २०१८ के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपेक्षित फीस का भुगतान कर सकता है । भारत के विभिन्न शहरों में २०१८ सितंबर के महीने में प्री-परीक्षा प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा ।

प्रारंभिक परीक्षा २०१८ अक्टूबर में आयोजित की जाएगी । इस परीक्षा में क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार IBPS पीओ (फेज 2) मुख्य परीक्षा २०१८ के पात्र होंगे । आईबीपीएस पीओ २०१८ के लिए परिणाम व्यक्तिगत साक्षात्कार दौर आयोजित करने के बाद फरवरी २०१९ में घोषित किया जाएगा ।

Quick Links

IBPS PO २०१८ प्रवेश पत्रकी मुख्य विशेषताएं

अभ्यर्थियों को निम्नलिखित हाइलाइट्स के माध्यम से जाने की सलाह दी जाती है ताकि परीक्षा के दौरान कोई समस्या उत्पन्न न हो ।

  • IBPS पीओ कॉल लेटर को अंग्रेजी और हिंदी दोनों में डाउनलोड किया जा सकता है ।
  • सभी उम्मीदवारों को मूल पहचान प्रमाण और उसकी एक फोटोकॉपी के साथ साथ प्रवेश पत्रभी लाना होगा.
  • छात्रों को IBPS PO २०१८ के माध्यम से जाना चाहिए प्रवेश पत्रसावधानी से और लिखित विवरण में किसी भी गलतियों की प्राधिकारी स्थिति की रिपोर्ट ।
  • जब भी आवश्यकता हो प्रवेश पत्रका उत्पादन करना होगा । प्रवेश पत्रके बिना परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी ।

अभ्यर्थी को जारी किया गया प्रवेश पत्रपात्रता मानदंड संतोषजनक होने के विषय में है ।


IBPS PO २०१८ के लिए तिथियां प्रवेश पत्र

IBPS PO २०१८ प्रवेश पत्र/कॉल लेटर २०१८ अक्टूबर से उपलब्ध होगा । इसे ऑफिशियल वेबसाइट www.ibps.in से डाउनलोड किया जा सकता है । अभ्यर्थियों को IBPS प्राधिकारी द्वारा प्रवेश पत्रकी उपलब्धता के बारे में एसएमएस और ईमेल द्वारा सूचित किया जाएगा । छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश पत्रजल्द से जल्दी डाउनलोड करें, ताकि किसी भी अंतिम मिनट की हड़बड़ी से बचा जा सके ।

IBPS PO २०१८ प्रवेश पत्रडाउनलोड करने के लिए कदम

प्रवेश पत्रएक डॉक्यूमेंट है, जो आपके अभ्यर्थन और असाइन किए गए रोल नंबर को दिखाता है । यह केवल ऑनलाइन उपलब्ध होगा और किसी भी परीक्षार्थी को डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा । प्रवेश पत्रको इन कुछ आसान स्टेप्स का पालन करके डाउनलोड किया जा सकता है:

  • आधिकारिक IBPS PO २०१८ वेबसाइट पर लॉग ऑन करें । आधिकारिक वेबसाइट का यूआरएल www.ibps.in है
  • वेबपेज के बाईं ओर से ' CWE PO/एमटी ' विकल्प का चयन करें
  • अगले परिवीक्षा अधिकारियों/प्रबंधन प्रशिक्षुओं के लिए ' कॉमन लिखित परीक्षा ' विकल्प का चयन 6 '
  • पहले विकल्प पर क्लिक करें ' CWE PO के लिए प्रारंभिक ऑनलाइन परीक्षा कॉल पत्र डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें/MT-VI. ' नए पृष्ठ से ।
  • आप अगले प्रवेश पृष्ठ IBPS PO २०१८ का प्रवेश पत्रडाउनलोड करने के लिए पहुंच जाएगा ।
  • कॉल लेटर की भाषा के माध्यम का चयन करें (हिंदी/ अपना पंजीकरण संख्या, पासवर्ड या जन्मतिथि और लॉगिन क्रेडेंशियल पृष्ठ पर दी गई सुरक्षा पिन दर्ज करें ।

प्रवेश पत्रएक नई विंडो में खुलेगा । इसे डाउनलोड करें । इस पृष्ठ के शीर्ष बाएं कोने पर, आपको कॉल पत्र मुद्रित करने के लिए एक विकल्प दिखाई देगा । यह प्रिंट और सॉफ्ट कॉपी सहेजें ।


IBPS PO २०१८ में विवरण प्रवेश पत्र

बाहर से प्रवेश पत्रप्रिंट करने के बाद उसमें दिए गए विवरण के माध्यम से जाएं और सुनिश्चित करें कि सारी जानकारी सही है । किसी भी गलती है कि सुधारा होने की जरूरत है, तो IBPS PO प्राधिकारी से तुरंत संपर्क करें । प्रवेश पत्रमें दिया गया सामान्य ब्यौरा नीचे दिया गया है:

Field in IBPS PO Call Letter Significance
Roll number / User ID To be used to sign in for the online exam
Password Password for signing into the exam site
Name and Address Candidate’s name and mailing address
Registration number As that assigned by IBPS
Venue code Code of examination centre
Venue of examination Name and address of exam centre
Date of exam As that allotted by IBPS
Reporting time Time slot as assigned by IBPS
Space for Photograph As that uploaded on application form
Space for signature To be signed in presence of invigilator
Space for thumb impression To be given in presence of invigilator

मुफ्त ऑनलाइन सीएसएस साफ तुम stylesheets सुशोभित देता है । इसकी जांच - पड़ताल करें!


प्रवेश पत्र में विसंगति

यदि कोई उम्मीदवार प्रवेश पत्र में दिए गए विवरण में कोई विसंगति पाता है, तो वह निर्धारित समय के भीतर ibpso@ibps.in पर मेल कर सकता है। मेल में पंजीयन के समय या पंजीकृत आवेदन की एक स्कैन की गई प्रतिलिपि में प्राप्त स्वत: उत्पन्न जेनरेट किए गए ईमेल का टेक्स्ट होना चाहिए। अगर प्रवेश पत्र में कोई गलती है या इसे डाउनलोड करने में कोई समस्या है तो वे आईबीपीएस पीओ हेल्पलाइन से भी संपर्क कर सकते हैं।

परीक्षा दिवस पर आवश्यक दस्तावेज

उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र को अपना प्रवेश पत्र / कॉल पत्र लाया जाना चाहिए। उन्हें अपने फोटोकॉपी के साथ मूल पहचान प्रमाण भी लेना चाहिए। मूल पहचान प्रमाण एक पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक आदि हो सकते हैं। राशन कार्ड और ई-आधार कार्ड मान्य आईडी प्रमाण के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवार इन दस्तावेजों के बिना परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं कर सकते।


परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रक्रिया के सुचारु चलने को सुनिश्चित करने के लिए कुछ निर्देशों का पालन करना होगा ।

  • कॉल लेटर में दिए गए रोल नंबर, परीक्षा की तिथि, समय और स्थल की पुन: जांच । सुनिश्चित करें कि आपके पास महत्वपूर्ण विवरण सही है और रिपोर्टिंग समय के आगे अच्छी तरह से स्थान पर पहुंचें ।
  • उम्मीदवारों को केवल अपने रोल नंबर के हिसाब से उन्हें आवंटित सीटें लेना जरूरी है. इसका उल्लंघन करने वाले किसी भी छात्र का अभ्यर्थन रद्द कर दिया जाएगा ।
  • IBPS पीओ परीक्षा केंद्र के अंदर कोई सामान नहीं ले जा सकता है ।
  • उंमीदवारों को इनविजीलेटर के लिए एक साथ विधिवत स्टेपल पहचान सबूत की फोटोकॉपी के साथ अपने कॉल पत्र प्रस्तुत करना होगा । उन्हें फोटोकॉपी पर अपना रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर भी लिखना होगा ।
  • उंमीदवारों के लिए पेंसिल बॉक्स, कैलकुलेटर और लॉग टेबल, कैलकुलेटर की सुविधाओं के साथ इलेक्ट्रॉनिक घड़ियों, कागज के बिट्स, ब्लूटूथ उपकरणों, पेजर या मोबाइल फोन की तरह किसी भी सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं है ।
  • परीक्षा केंद्र पर किसी न किसी कार्य के लिए अभ्यर्थियों को सादा पत्रक उपलब्ध कराया जाएगा ।
  • परीक्षा स्थल पर बायोमीट्रिक डाटा का कब्जा होगा । उंमीदवारों को सुनिश्चित करना चाहिए अपनी उंगली स्याही, मेंहदी, रंग, आदि के साथ लेपित नहीं है और साफ और छाप के लिए सूखी है ।
  • उंमीदवार यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसके द्वारा कॉल पत्र और उपस्थिति पत्रक में संलग्न हस्ताक्षर आवेदन पत्र पर अपलोड के समान है । यह हस्ताक्षर आईबीपीएस पीओ के साथ सभी पत्राचार में भविष्य में इस्तेमाल किया जाना चाहिए.
  • अभ्यर्थी किसी भी तकनीकी सहायता, स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थिति या परीक्षा के दौरान किसी भी जानकारी के लिए कक्ष में इनविजीलेटर से संपर्क कर सकते हैं ।
  • अभ्यर्थियों को परीक्षा के दौरान किसी भी तकनीकी सहायता, प्राथमिक चिकित्सा आपातकाल या किसी जानकारी के लिए कक्ष में इनविजीलेटर केंद्र अधीक्षक/

अभ्यर्थियों को अनुचित साधनों का प्रयोग करने का दोषी पाया गया, परीक्षा हॉल में मूर्तरूप देने, दुर्व्यवहार करने, परीक्षा की सामग्री का खुलासा करने, प्रकाशन करने या संग्रहित करने की परीक्षा से वंचत रहेंगे और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.


*The article might have information for the previous academic years, please refer the official website of the exam.

Comments


0 Comments